हेडलाइन

“प्रमोशन के बाद हो शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण” सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन मिला शिक्षा सचिव व DPI से, वेतन विसंगति पर भी रखी बातें

रायपुर 24 जून 2024। अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण का मुद्दा फिर से गरमाया हुआ है। चर्चा है कि नये शिक्षा सत्र के शुरू होते ही स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों में अतिशेष शिक्षकों को अन्य स्कूलों में समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। इधर अतिशेष शिक्षकों के गरमाये मुद्दे के बीच सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन ने मोर्चा खोल दिया है। सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने आज स्कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी और संचालक लोक शिक्षण संचालनालय दिव्या मिश्रा से मुलाकात की।

सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ,राजू टंडन, रमेश साहू, मनोज साहू, दीपक साहू, अवधेश कुमार वर्मा, रामविश्वाश सोनकर, वीरेंद्र टंडन, सुंदर लाल पटेल, लक्ष्मी नारायण सेन, ऋषि सेन, वीरेंद्र वर्मा, भूपेंद्र साहू, टिकेश्वर वर्मा, पीतांबर लहरे, अंजय पटेल, प्रदीप कमलेश, योगेश वर्मा, जितेंद्र साहू, अनिल देवांगन, हरिनारायण साहू मौजूद थे।

मुलाकात के दौरान फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने अधिकारियों को अवगत कराया कि प्रमोशन के पश्चात युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया उचित होगी। उन्होंने शिक्षक से उच्च प्राथमिक प्रधान पाठक, व्याख्याता और सहायक शिक्षकों की प्रमोशन की प्रक्रिया अभी चल रही है। राज्य सरकार की तरफ से खुद ये जानकारी दी जा रही है कि प्रमोशन की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जायेगी। ऐसे में प्रमोशन की प्रक्रिया को पूर्ण किये बगैर युक्तियुक्तकरण करने से शिक्षकों की परेशानी बढ़ सकती है।

मनीष मिश्रा ने कहा कि पदोन्नति की प्रक्रिया के बाद ही युक्तियुक्तकरण से शिक्षकों के साथ न्याय होगा। फेडरेशन की दलील पर अधिकारी पर सहमत दिखे, उन्होंने आश्वस्त किया कि इस मामले पर विभाग गंभीरतापूर्वक विचार करेगा। मनीष मिश्रा ने इस दौरान वेतन विसंगति के संदर्भ में भी अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया। जिस पर अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों की हर समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेगी।

Back to top button